Friday, February 29, 2008

कौन रोकेगा?

0 टिप्पणियाँ
जब सूअरो का बाड़ा बड़ा हो जाता है तो सुअर और अधिक गंन्दगी फैलानें लगते हैं।ऐसे में जब तक वह अपनें बाड़े मे रहते हैं किसी को कॊई शिकायत नही होती,लेकिन जैसे ही वह दूसरों के घरों के आगे,कीचड़ से सनें,गंन्दगी फैलाते,मोहल्ले भर में बदबू फैलाते, पसर कर बैठ जाते हैं तो मोहल्ले वालों की शिकायत करनी लाज़मी है।
लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बाड़े का मालिक यदि अधिक रसूखदार हुआ तो शिकायत करनें वाले को लेनें के देनें पड़ जाते हैं। आज यही सब कुछ देखनें को मिल रहा है। मालिक भैंस पर बैठा है और उस के सहयोगी भैंस के पिछवाड़े हाथ दे कर उसे तेजी से दोडानें की कोशिश करते रहते हैं,ताकी हवा के कारण उन का झंड़ा लहराता हुआ लगे। वह दूसरें सहयोगी हमी तो हैं। जो पहले उसे सूअर का बाड़ा बड़ा करनें में सहयोग देते हैं और जब वह बाड़ा बड़ा हो जाता है और अपनी हदों को छोड़ कर,दूसरों के घरों के सामनें हगनें और मूतनें लगता है तब हमीं लोग शिकायत करते फिरते हैं कि अब इस बाड़े को इस जगह से हटा लेना चाहिए।
लेकिन यहाँ एक बात सोचनें की है की कोई अपनी जमीन पर एक सुन्दर घर बनाएं या सूअरों का बाड़ा इस में हम कैसे रोक लगा सकते हैं?
आज यही सब कुछ मेरे घर के सामनें हो रहा हूँ लेकिन मैं समझ नही पा रहा हूँ कि क्या करूँ? क्या इस मोहल्ले को छोड़ दूँ? या फिर अपनें घर के चारॊं ओर सुरक्षा का बाड़ा लगा दूँ?
या सभी मोहल्ले वालों से निवेदन करूँ कि इस की शिकायत सभी मिल कर ऊपर वालों से करते हैं? आप ही सुझाइएं क्या करना चाहिए?

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment